शनिवार, 4 फ़रवरी 2017

मध्य प्रदेश मध्य प्रदेश यह एक राज्य है । जो कि उत्तर के तरफ है । यह राज्य बहुत बँडा है

Tags

               मध्य  प्रदेश

मध्य प्रदेश  यह एक राज्य है । जो कि  भारत देश मध्य कि
तरफ है ।  यह राज्य बहुत बँडा है ।  मध्यप्रदेश के दक्षिण के तरफ महाराष्ट्र राज्य है। मध्यप्रदेश के पूर्व कि और  गुजरात राज्य है जबकी  पश्चिम कि और  छत्तीसगढ़ , ओडिशा , झारखंड  राज्य है।

और  उत्तर कि तरफ राजस्थान उत्तर प्रदेश और दिल्ली  है.
ओर पुरे भारत देश मे । सबसे बँडा दुसरा राज्य है ।

पुरे देश मे सबसे जयादा वृक्ष मध्यप्रदेश मे है. जबकी पुरे देश मे सबसे जयादा वृक्ष मिझोरम ,  अरूनाचल  प्रदेश  मे है । पर क्षेत्रफल के हिसाब से पुरे देश मे सबसे ज्यादा वृक्ष मध्यप्रदेश मे है . अगर हम 2019  कि वृक्ष जनगणना देखे क्षेत्रफल के हिसाब से तो मध्यप्रदेश पहले  पर तो अरूनाचल   प्रदेश  दुसरे पर ओर छत्तीसगढ़ तिसरे पर और ओडिशा चौथे पर  . महाराष्ट्र पाचवें  पर हैं ।

     पुरे देश मे सबसे जयादा शेर केवल मध्यप्रदेश मे पाये जाते है. जिसकी सख्या  2019 के इसाब से 526 सखया  है.  मध्यप्रदेश को शेरो का राज्य भि कहते है. मध्यप्रदेश ऐसे कही जानवर है जो कि पूरे देश मे नही पाये जाते. जेसे कि साभर , बारासिंघा  पाये जाते है। यह दो जानवर हिरण कि प्रजाती है। साभर हिरण कि एक ऐसी प्रजाती है .जो कि बहुत प्रसिद्ध प्रजाती है।

मध्यप्रदेश मे विधयाचल  और सतपूडा  पर्वत   है।
जो सतपूडा परवत  मध्यप्रदेश मे है उसकी सबसे उची चोटी धुपगढ है. और  दुसरी सबसे उच्ची चोटी  मध्यप्रदेश  कि  पचमढ़ी मे है जो कि अभी मध्यप्रदेश का हिलसटेशन है.  यहा बहुत से लोग धुमने आते है।.मध्यप्रदेश से बहुत सि नदियां बहती है.  जेसे कि. नर्मदा नदी का उधम मध्यप्रदेश से होता हैं। और यह नदी गुजरात के कच्ध  मे जाकर अरब सागर से मिल जाता है।
मध्यप्रदेश मे कही राष्ट्रीय उदयान है.।


         जेसे कि काना राष्ट्रीय उद्यान यह  मध्यप्रदेश  का सबसे प्रसिद्ध उदयान  है।  यहां बहुत से प्राणी पाये जाते है।  और इस कि  राजधानी भोपाल है । जो पुरे राज्य का प्रशासनिक  प्रमुख है। यहा भोपाल मे  मुख्यमंत्री 
कार्यलय है। और मुख्य सचिव कार्यलय भि है । जो कि प्रशासनिक प्रमुख होता है।  और इस राज्य कि  आथिर्क  राजधानी  इन्दोर  है । जहा इस राज्य के कुछ कम्पनी है।  इन्दोर मे धुमने लायक बहुत कुछ है।  इन्दोर इस राज्य का पढाई के लिए भि प्रसिद्ध शहर है।  


       यहा पर आई आई टी इन्दोर और आई आई एम इन्दोर है। जो कि विज्ञान और प्रबधक सस्थान है। और तिसरी मध्यप्रदेश कि उप राजधानी जो कि जबलपुर है । यहा इस राज्य का उच्च न्यायालय है ।  और कुछ सस्थान है । जबकि भोपाल मे एन आई टि है । मध्यप्रदेश मे ताबे का उत्पादन अच्छा है । और यहा के बहुत से लोग शेती पे आधारित है।  और इस राज्य से निकट रायपुर हि एक राजधानी है। 

       कुछ साल पहले मध्यप्रदेश से छत्तीसगढ़ अलग हुआ था। मध्यप्रदेश मे राज्य सिविल सेवा परिक्षा लि जाती है। उस परिक्षा का नाम एमपिपिएसी है। यहा अभी इस राज्य मे काग्रेंस कि सरकार है जो कि मुख्य मत्री कमलनाथ है । यहा पहले बिजेपी कि सरकार थि। 
                               
      ओर इस राज्य के उत्तर के तरफ  दिल्ली शहर ओर  राजस्थान राज्य है । मध्य प्रदेश के मुख्य मँत्री नाम  शिवराज सिँग चव्हाण है ।
ओर वह बिजेपी के है ।  मध्य प्रदेश राज्य मे हिँदी बोली जाती है । भोपाल इस शहर मे ।  IIT (Indian Institude Of Technology Bhopal ) or Nits (Maulana Azad National Instiude of technology ) यह दुसरा
                             

top  काँलेज है । ओर इँदोर मे  llM college ,(Indian Institude of Management ) ,Indore (M.P)
ओर डाँ बाँबासाहेब आँबेडकर (Dr Babasaheb Ambedkar  का जन्म इँदोर
मध्य प्रदेश मे हुआ ।


EmoticonEmoticon