बुधवार, 1 मार्च 2017

Fruits फल के फायदे हमारे शरीर के लिऐ kya hai jane.।what is the profit of Fruit in human being

Tags



 आज   मे आपको   बताऊगाँ   कि  कोन -कोन से  fruit  हे  aur  उनके  फायदे  kya hai.   

       Fruits के बारे सब   बताऊगाँ।

        सभी  तरह Fruits (फल) के फायदे  जाने

Fruits  फल

💐 APPLE ( सेब)      

सेब कि विशेष ता जाने ।
सेब कि  फसल आमतौर  पे  कशमीर शहर मे होती है ।   सेब  हमारे शरीर के लिए बहुत  पोस्टिक  होता है। सेब में बहुत सरे विटामिन्स और मिनरल्स होते है। लोग कहते आहे की नास्ते में अगर हम एक सेब और एक गिलास दुध पिए तो । हमारे शरीर में दिन भर के  पोषण तत्व मिले जाते है। सब में और एक रंग अाता वह रंग हरा है।  हमेशा डॉक्टर लोगो को सेब खाने की सला देते है। सब में इतने ताकत है की हमारे शरीर को पूरा तंदुरस्त कर सकता है
सेब रोज खाने से  हमे Energy ऊर्जा महसूस होती है । सेब एक ऐसा फल है । कि हमे एक सेब खाने से बहुत ऊर्जा महसूस होती है ।


😢 Banana    
   केला ;
          केले   सबसे ज्यादा  जलगाँव मे पिकते है ।
केला खाने से भलेई हमारा पेट जल्दी भर जाता हो । पर केला हमारे शरीर के लिए बहुत अच्छा है । कुछ लोग कहते है ।कि केले से लोग मोटे होते है ।पर ऐसा शायद हो सकता है ।
केला खाने से हमे कब्ज कि शिकायत दुर होती है ।



Top 10 medical college in Maharastra जाने । भारत देश दस प्रसिद्ध medical college
👌 Orange    
    सँतरा ;
यह सँतरा  नागपुर ओर ओरँगाबाद , अमरावती मे पिकता है
सँतरा एक ऐसा फल है । कि लोग इसे
Vitamin C  का मुख्य स्तोत्र मानते है ।
सँतरा खाने ओर सँतरे कि रस पिने से हमारा digestive system  मजबूत होता है ।


😢  Grapes        
    अँगुर  ;

   अँगुर यह फल नाशीक शहर मे पिकता है ।
अँगुर खाने से हमारे शरीर मे liquid   बँढता है ।
जिस से हमारा कब्ज दुर हो सकता है ।


💐 ,Carrot        
   गाजर ;    
     ..            गाजर हमारे शरीर के लिऐ बहुत अच्छी होती है । कुछ लोग कहते है । कि गाजर से खुन लाल होता है । गाजर मे  Beta- carotene  होता है । जब हम गाजर खाते है।जो हमारा liver होता है ।वह Beta -Carotene
को Vitamin A .convert  करता है ।
Vitamin A  वह हमारी आँखों के लिऐ बहूत अँच्छा होता है ।


👍Coconut        
     नारायल ;,
                    नारायल के पेड ज्यादा तर south india  मे पाये जाते है । गरमी के दिनो जब लोगों को लुह लगती है । तो अपनी ऊर्जा बनाने के लिऐ लोग नारायल का पानी पिते है ।


😊 Mango          

     आम ;

आम  यह एक प्रसिद्ध फल है । जो कि महाराष्ट्र राज्य मे पिकता है । यह फल बहुत से लोगों का पँसदिदा फल है । यह फल केवल गरमी यो मे पिकता है । लोग इस फल का ज्युस बनाके पिते है । कही लोग  आम कि गुठली से मँजन , पेस्ट बनाते है। आम कि गुठली से  digestion अच्छा होता है ।  वेसे तो आम को फलो का राजा का जाता हे .आम मे  विटामिन  aur  सि काफि मात्रा मे पाया जाता हे.  इसमे पोटेशियम  भि काफि मात्रा मे पाया  जाता हे. आम मे  बहुतसा sugar भि पाया जाता हे .इसलिए   डायबिटीज  वाले  लोगो को  आम  का  सेवन  नही करना  चाहिए . वेसे तो आम   कि  फसल  गर्मी  मे होती  हे.  गर्मी  के  दिनो मे आम  से  बनने  वाले  dishes  बहुत  tasty  होते हे.  aur  वह  dishes  हमे लु लगने से  भि  बचाते हे.  बडे यो  बच्चे  सब  आम  को  दिल  से   खाते हे.


Neem
                     
नीम ; मुझे यह नही पता कि नीम फल है ।क्या नही । पर नीम के झाड़ मे भी फल होते है ।
नीम के झाड को भी किटनाशक कहते है । नीम के झाड़ कि पत्तीयो से । चहरे से दाग धब्बे जाते है । नीम कि पत्ती खाने से पाचन शक्ती मजबुत होती है ।

लिचिी  Lichi.

                

लिचि  कई  रोगों  का  लिये  रामबाण  ईलाज है.लिचि को बताेर फल हि  नहीं खाया जाता इसका  जुस   और शेक भी बहुत पसंद किया जाता है।जाइम जेली , मार्गलैंड ,सलाद और वंजानो की गार्निशिंग के लिए भी लीची का भरपूर इस्तेमाल किया जाता है छोटी सी लीची में कार्बोहायड्रेट ,विटामिन सि ,केलसियम , मैग्नेसीम्, फोस्फोरस आयरन जैसे खनिज लवज पाइये जाते है।जो सेहत के लिए फायदेमंद है।


लिची एक ाचा एंटीऑक्सीडेंट भी है इसमें मौजूद विटामिन स हमारे शरीर में रकत कोशिको के निर्माण में मदत करता है । जो प्रतिरक्षा प्रणाली  को बनाये रखने के लिए जरूरी है। रकत कोशिकाओं के निर्माण और पाचन-प्रक्रिया दुरुस्त रखने में सायक हैं।  लीची में बीटा  करोटेने  रिबलोफ्लोपीन ,नियसिन और फोलेट काफी मात्रा पे पाया जाता है।


पेट  के  लिये  फायदेमंद ;;जाने 
हलके दस्त ,उलटि ,पेट की खरीबी ,पेट    में अल्सर  और आंतरिक सूजन से उबरने के लिए  लीची का सेवन फायदेमंद है। यह कब्ज या पेट  के हानिकारक   टोकजीन के प्रभाव को काम करती है। जुड़े और पथरी से होने वाले पेठ दर्द को आराम पूछती है।

डायबिटिज  वाले  रखे  सावधानी ;;
लिची  शुगर का बहुत ाचा स्त्रोत है।इस्लिये डायबिटीज  के रोगियों को इसे खाने की सावधानी बरतनी चाहिए । लीची का तासीर गरम होता है इसलिए इसका अत्याधुनिक सेवन शरीर के लिए पोषक तत्वोका का स्थर असंतुलिन हो सकता है  अधिक लीची खाने से नाक से खून बेना  यह गले में खराश हो सकते है 


जामुन के  बारे  मे जाने . जामुन  के फायदे  जाने.

                         

जामुन कसेला ,खटा - मिठा   फल है।इसमे खठे  के साथ टेनिन और ऐथोसायनिन अदि तत्व मौजूद  रहते है। वैसे इसे फल में गुठली भी बहुत उपोयगी है। इसमें कैल्सियम  ,करबोह्य्द्रते  तथा प्रोटीन मौजूद है। इसकी गुठली से तेल भी निकलता है। इसकी गुठली का ाल्चोलिक सर मधमहे के रोगियों के खून में शकरा की मात्रा घटते है।इसकी घुटली तथा रस के सेवन से दस्ता   रूकती है  थता पैचेस ठीक होता  है।
जामूं के फूलो से शहद मिलता है।कहि उद्यगो में रंगहि के लिए इसकी शाल का प्रयोग होता है। यह फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

१    जामूं और आम का रास बराबर बराबर         मात्रा  में मिलकर सेवन करने से  डायबिटिज  के रोगी यो को आराम मिलता है।


  २.  जामूं का रस थोड़ी मात्रा  में पीने से दस्त         बद  हो जाता है।

३.  जामूं  के खाने से चार्म रोग  नहीं होता ।

૪.    जामूं खाने से दत्त की बीमारिया कम              होती है। और दत्त मजभूत होते है।

  ५   पेट की अनेक बीमारियेमे  जामुन बहुत उपयुक्त है।

६    जामूं कुश देने तक लगतार खाने से                 लियर    की  क्रिया सुधरती है।


     निबुूु  के  फायदे   जाने . 

                            

  हर मौसम में पाए जाने वाला नीबू में रोग प्रतिरोदक शमता को बढ़ने में काफी फायदेमंद होता है । यह पेट के हर प्रकार के रोग में  काफी फायदेमंद होता है। नीबू का विशेष  महत्व  इसमें  पाहे जाने वाले विटामिन सि  या की  एस्टेट्रिक एसिड में होता है। हेजा डायरिया और आत्रशोथ , पीलिया , जैसे  रोगो में नीबू का रस  काफी फायदेमंद  होता । नीबू भुख  को बढ़ता है। इससे  कब्ज एनिमिआ , में काफी फायदेमंद है।

तरबूज  के फायदे  जाने  हिंदी  मे. 

                           

        तरबूज स्वादिस्ट होने के साथ पोस्टिक भी है। हलाकि इसमें जायदा ऊर्जा नहीं मिलति। यह वासा कोलेस्ट्रॉल से रहित  होता है।  इसमें विटामिन ऐ  or सि  काफी होता है। पोटासियम   अधिक व सोडियम कम होता है। इसमें रेशा  praypat  होता है। इसमें  लाइकोपेन भी काफी होता है। यह एक प्रकार  का एंटी -ऑक्सीडेंट होता है। जो कैंसर और हदराव  वाहिनियों  के विकारो  में लबदायक होता है। कुल मिलकर एक स्वास्तवार्दक  आहार  के  रूप में तरबूज अादर्श फल है।
   
पपीता  के फायदे  जाने  .  
                         


  पपीता पुरे साल बार बाजार में मिलता है। पपीता में एक प्रकार का एंजाइम होता है। उसे एंजाइम का नाम  पपेन होता है। यह एक इसा एंजाइम जिसमे  भोजन  पचाने की एक बेहतर शमता है। यह जो एंजाइम जो पपीते में 
        प्रेजेंट होता है। उसे एंजाइम से प्रोटीन आसानी से पांच सकता है।

     कच्चे पपीते का सलाद  कब्ज और  बाकि पेट की समस्या के लिए बहुत फायदेमंद है। पपीता पेट की समस्या के लिए  रामबाण इलाज है।
जीन लोगो के  पेट में एसिड का प्रमाण कम होता है।और पेट में एसिड की कमी होने स। खाने पचने में मुस्किल जाते है। उन लोगो के लिए पपीता बहुत ही फायदेमंद है। 

अनार  हमारे  शरिर  के  लिए  फायदेमंद हैं।  जाने.
                   


अनार एक बहुत फायदेमंद फल है। जो बाजार  मे  आसानि  से  मिल जाता हे  अनार का रोज सेवन करने से सरीर में रकत की कमी दूर होती है। जो व्यक्ति हदांय रोग से पिडित है। उनके लिए अनार का सेवन बहुत ही फायदेमंद है। अनार में मौजूद  विटामिन c ,sulphur ,पोटासियम और फॉस्पोरस काफी मात्रा  पाया जाता है। अनार में खनीज लवण बड़ी मात्रा  में पाया जाता है। जिसकी वजह     शरीर  की  पाचन सकती बढ़ती है। 

2 टिप्पणियाँ

दिए गए ब्लॉग में बहुत अच्छी जानकारी दी गयी है|
कच्चा आम -
• गर्मी में लू लगने से बचाता है
• पेट की सभी बीमारियों को दूर करता है
• दाँत और मसूड़े मजबूत बनाता है
• पेट की गैस को खत्म करता है
• बालों को बनाए सुंदर
कच्चे आम के फायदे


EmoticonEmoticon